डोपिंग रोघी नियम उल्लंघन

डॉपिंग की परिभाषा - डोपिंग रोघी नियम उल्लंघन

डोपिंग को परिभाषित किया गया है कि डोपिंग रोघी नियमों के अनुच्छेद 2.10 के अनुच्छेद 2.1 में उल्लिखित डोपिंग रोघी नियम उल्लंघन के एक या एक से अधिक उल्लंघन की घटना।

अनुच्छेद 2 का उद्देश्य परिस्थितियों और आचरण को निर्दिष्ट करना है जो विरोधी डोपिंग नियम उल्लंघन का गठन करते हैं। डोपिंग मामलों में सुनवाई अभियोग के आधार पर आगे बढ़ेगी कि इनमें से एक या अधिक विशिष्ट नियमों का उल्लंघन किया गया है।

एथलीट या अन्य व्यक्ति इस बात को जानने के लिए ज़िम्मेदार होंगे कि डोपिंग रोघी नियम का उल्लंघन क्या है और पदार्थों और विधियों, जो निषिद्ध सूची में शामिल किए गए हैं।

निम्नलिखित डोपिंग रोघी नियम का उल्लंघन है:

2.1 एथलीट के नमूने में एक निषिद्ध पदार्थ या इसके मेटाबोलीट या मार्करों की उपस्थिति

2.1.1 यह सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक एथलीट का व्यक्तिगत कर्तव्य है कि कोई निषिद्ध पदार्थ अपने शरीर में प्रवेश नहीं करता। एथलीट अपने नमूनों में उपस्थित होने वाले किसी भी प्रतिबंधित पदार्थ या इसके मेटाबोली या मार्करों के लिए ज़िम्मेदार हैं। तदनुसार, यह आवश्यक नहीं है कि अनुच्छेद 2.1 के तहत विरोधी डोपिंग नियम उल्लंघन को स्थापित करने के लिए एथलीट के भाग में इरादे, दोष, लापरवाही या जानने का प्रयोग किया जाए।

2.1.2 अनुच्छेद 2.1 के तहत एंटी डोपिंग नियम उल्लंघन का पर्याप्त प्रमाण निम्नलिखित में से किसी एक द्वारा स्थापित किया गया है: एथलीट ए नमूने में निषिद्ध पदार्थ या इसके मेटाबोलाईट या मार्करों की उपस्थिति जहां एथलीट बी नमूना और बी का विश्लेषण समाप्त करता है नमूना का विश्लेषण नहीं किया गया है; या, जहां एथलीट बी नमूना का विश्लेषण किया जाता है और एथलीट बी नमूना का विश्लेषण, एथलीट के ए नमूने में पाए गए निषिद्ध पदार्थ या इसके मेटाबोली या मार्करों की उपस्थिति की पुष्टि करता है; या, जहां एथलीट बी नमूना दो बोतलों में विभाजित है और दूसरी बोतल का विश्लेषण पहले बोतल में पाए गए निषिद्ध पदार्थ या इसके मेटाबोली या मार्करों की उपस्थिति की पुष्टि करता है।

2.1.3 उन पदार्थों को छोड़कर, जिसके लिए एक मात्रात्मक सीमा विशेष रूप से निषिद्ध सूची में पहचानी गई है, एक एथलीट के नमूने में निषिद्ध पदार्थ या इसके मेटाबोलाईट या मार्करों की किसी भी मात्रा की उपस्थिति एक विरोधी डोपिंग नियम उल्लंघन का गठन होगा।

2.1.4 अनुच्छेद 2.1 के सामान्य नियम के अपवाद के रूप में, निषिद्ध सूची या अंतर्राष्ट्रीय मानकों ने निषिद्ध पदार्थों के मूल्यांकन के लिए विशेष मानदंड स्थापित कर सकते हैं जो अंतर्जात रूप से उत्पादित किए जा सकते हैं।

2.2 एक निषिद्ध पदार्थ या किसी निषिद्ध विधि के एथलीट द्वारा उपयोग या प्रयोग का प्रयास किया

2.2.1 यह प्रत्येक एथलीट का व्यक्तिगत कर्तव्य है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई निषिद्ध पदार्थ अपने शरीर में प्रवेश नहीं करता है और कोई निषिद्ध तरीका प्रयोग नहीं किया जाता है। तदनुसार, यह आवश्यक नहीं है कि एथलीट के भाग में इरादे, दोष, लापरवाही या जानकारियों का प्रयोग एक निषिद्ध पदार्थ या निषिद्ध विधि के उपयोग के लिए डोपिंग विरोधी उल्लंघन के नियमों को प्रदर्शित करने के लिए किया गया।

2.2.2 निषिद्ध पदार्थ या निषिद्ध विधि का उपयोग या प्रयास करने की सफलता या विफलता सामग्री नहीं है। यह पर्याप्त है कि निषिद्ध पदार्थ या निषिद्ध पद्धति का इस्तेमाल किया गया या विरोधी-डोपिंग नियम उल्लंघन के लिए उपयोग किए जाने का प्रयास किया गया।

2.3 नमूना संग्रह में प्रस्तुत करने के लिए अस्वीकार, अस्वीकार या विफल

नमूना संग्रह को रद्द करना, या बिना किसी सम्मोहक औचित्य के, नॉन-डोपिंग नियमों या अन्य लागू विरोधी डोपिंग नियमों में अधिकृत होने वाले अधिसूचना के बाद नमूना संग्रह में जमा करने में विफल या विफल।

2.4 ठिकाने विफलताओं

एक पंजीकृत परीक्षण पूल में एक एथलीट द्वारा बारह महीने की अवधि के भीतर, परीक्षण और अन्वेषण के लिए अंतर्राष्ट्रीय मानक में परिभाषित के रूप में तीन छूटे परीक्षणों और / या दाखिल विफलताओं का कोई भी संयोजन।

2.5 डोपिंग नियंत्रण के किसी भी हिस्से से छेड़छाड़ या छेड़छाड़ का प्रयास किया

आचरण जो डोपिंग नियंत्रण प्रक्रिया को कम करता है लेकिन जो अन्यथा निषिद्ध तरीकों की परिभाषा में शामिल नहीं होगा। छेड़छाड़ में बिना सीमा के, जानबूझकर हस्तक्षेप करना या डोपिंग नियंत्रण अधिकारी के साथ हस्तक्षेप करने का प्रयास करना, एंटी डोपिंग संगठन को धोखाधड़ी संबंधी जानकारी प्रदान करना या संभावित साक्षी को धमकी देने या धमकी देने का प्रयास करना शामिल है।

2.6 एक निषिद्ध पदार्थ या एक निषिद्ध विधि का कब्जा

2.6.1 किसी एथलीट इन-कॉम्पिटिशन द्वारा किसी भी निषिद्ध पदार्थ या किसी निषिद्ध विधि या एथलीट द्वारा किसी भी निषिद्ध पदार्थ की किसी भी निषिद्ध पद्धति से बाहर की प्रतियोगिता के कब्जे का कब्ज़ा, जो प्रतियोगिता के बाहर निषिद्ध है, जब तक कि एथलीट यह स्थापित नहीं करता कब्जे अनुच्छेद 4.4 या अन्य स्वीकार्य औचित्य के अनुसार दी गई चिकित्सीय उपयोग एक्सपॉप्शन ("टीयूई") के अनुरूप है।

2.6.2 किसी एथलीट समर्थन व्यक्ति द्वारा किसी भी निषिद्ध पदार्थ या किसी निषिद्ध विधि या किसी एथलीट सहायता व्यक्ति द्वारा किसी भी निषिद्ध पदार्थ की किसी भी निषिद्ध पद्धति से बाहर की प्रतियोगिता में प्रतिस्पर्धा में प्रति-प्रतियोगिता एथलीट, प्रतियोगिता या प्रशिक्षण के साथ संबंध, जब तक कि एथलीट समर्थन व्यक्ति यह निर्धारित नहीं करता कि पोषण अनुच्छेद 4.4 या अन्य स्वीकार्य औचित्य के अनुसार किसी एथलीट को दिए गए TUE के अनुरूप है।

2.7 किसी निषिद्ध पदार्थ या निषिद्ध विधि में तस्करी या प्रयास किया गया
2.8 किसी भी निषिद्ध पदार्थ या किसी निषिद्ध विधि के किसी भी एथलीट की प्रतियोगिता से बाहर किसी भी निषिद्ध पदार्थ या निषिद्ध विधि, या प्रशासन या प्रयास किए गए प्रशासन की किसी भी एथलीट में किसी भी एथलीट में प्रशासन का प्रयास किया गया

2.9 सहभागिता

डोपिंग एंटी डोपिंग नियम उल्लंघन के साथ सहायता, प्रोत्साहन, सहायता, अपहरण, षड्यंत्र, कवर करना या अन्य प्रकार की जानबूझकर सहभागिता, विरोधी डोपिंग नियम का उल्लंघन या किसी अन्य व्यक्ति द्वारा अनुच्छेद 10.12.1 का उल्लंघन करने का प्रयास किया।

2.10 प्रतिबंधित एसोसिएशन

एक एथलीट या किसी अन्य व्यक्ति द्वारा एसोसिएशन एक विरोधी डोपिंग संगठन के अधिकार के अधीन
किसी एथलीट समर्थन व्यक्ति के साथ पेशेवर या खेल-संबंधी क्षमता में जो:

2.10.1 यदि एंटी डोपिंग संगठन के अधिकार के अधीन है, तो अयोग्यता की अवधि प्रदान कर रहा है;
या

2.10.2 यदि एक एंटी डोपिंग संगठन के अधिकार के अधीन नहीं है, और जहां संहिता के अनुसार किसी परिणाम प्रबंधन प्रक्रिया में अयोग्यता को संबोधित नहीं किया गया है, तो उसे दोषी ठहराया गया है या आपराधिक, अनुशासनात्मक या पेशेवर कार्यवाही में लगे हुए हैं आचरण जिसने डोपिंग विरोधी नियमों का उल्लंघन किया होगा यदि ऐसे व्यक्ति पर कोड-अनुपालन नियम लागू हो। ऐसे व्यक्ति की अयोग्यता स्थिति, आपराधिक, पेशेवर या अनुशासनात्मक निर्णय या आपराधिक, अनुशासनात्मक या पेशेवर स्वीकृति की अवधि से छह साल के लिए लागू होगी;

या

2.10.3 अनुच्छेद 2.10.1 या 2.10.2 में वर्णित व्यक्ति के सामने या मध्यस्थ के रूप में सेवा कर रहा है।

पृष्ठ को अंतिम बार संशोधित किया: Aug 31, 2017