परिणाम प्रबंधन

परिणाम प्रबंधन प्रक्रिया के दौरान, निम्नलिखित प्रक्रिया नाडा द्वारा की जाती है;

1. प्रयोगशाला से 'ए' नमूना के लिए विश्लेषणात्मक निष्कर्ष (एथलीट के नाम को बिना) प्राप्त होने पर, एथलीट का नाम नाडा द्वारा छिपाया जाता है।

2. यदि 'ए' का नमूना नकारात्मक साबित होता है तो कोई निषिद्ध पदार्थ या विधि का पता लगाया जाता है, एथलीट और संबंधित राष्ट्रीय संघ (एनएफ), अंतर्राष्ट्रीय संघ (आईएफ) और वाडा इतना सूचित होगा।

3. यदि कोई प्रतिकूल विश्लेषणात्मक निष्कर्ष 'ए' नमूना के लिए रिपोर्ट किया गया है, तो नाडा यह निर्धारित करने के लिए प्रारंभिक समीक्षा करेगा कि: -

ए. एक लागू चिकित्सीय उपयोग छूट (टीयूई) प्रदान किया गया है या टीयूई के लिए अंतर्राष्ट्रीय मानक में प्रदान की गई दी जाएगी।

बी. प्रयोगशालाओं के लिए अंतर्राष्ट्रीय मानक परीक्षण या इंटरनेशनल स्टेंडर्ड से कोई स्पष्ट प्रस्थान है जिसके कारण प्रतिकूल विश्लेषणात्मक खोज का कारण था।

4. यदि प्रारंभिक समीक्षा टीयूई और 'ए' नमूने के लिए प्रयोगशाला द्वारा रिपोर्ट किए गए निषिद्ध पदार्थों के लिए प्रक्रियाएं की पुष्टि करती है, तो नमूना को नकारात्मक माना जाता है तथा एथलीट और संबंधित एनएफ, आईएफ और वाडा को सूचित किया जाएगा।

5. यदि आरंभिक समीक्षा प्रतिकूल विश्लेषणात्मक खोज को मान्य नहीं करती है, तो एथलीट को 'ए' नमूना के अपने प्रतिकूल विश्लेषणात्मक खोज के बारे में सूचित किया जाता है। संबंधित एनएफ, आईएफ  और वाडा को भी अधिसूचित किया जाता है।

6. यदि 'ए' नमूना के लिए प्रतिकूल विश्लेषणात्मक निष्कर्ष एक निषिद्ध पदार्थ के लिए है जो एक विशिष्ट पदार्थ नहीं है, तो नाडा सुनवाई पैनल के लंबित एथलीट को निलंबित करेगा।

7. एक एथलीट को उसके 'ए' नमूने के प्रतिकूल विश्लेषणात्मक खोज के संबंध में नोटिस प्राप्त करने के सात (7) कार्य दिवसों के भीतर अपने 'बी' नमूने के विश्लेषण के लिए अनुरोध करने का अधिकार है।

8. यदि एथलीट 'बी' नमूना विश्लेषण के लिए अनुरोध करता है, तो नाडा समय और तारीख को निर्धारित करने के लिए प्रयोगशाला से संपर्क करता है और 'बी' नमूना विश्लेषण के एथलीट को सूचित करता है।

9. अगर एथलीट ने अपने 'बी' नमूने को देखने के लिए कोई अनुरोध नहीं किया है, तो नाडा एक स्वतंत्र पर्यवेक्षक की उपस्थिति में 'बी' नमूना विश्लेषण करने के लिए प्रयोगशाला को सूचित करता है।

10. यदि प्रयोगशाला द्वारा 'बी' नमूना विश्लेषण नकारात्मक साबित होता है, तो पूरे परीक्षण को नकारात्मक माना जाएगा और एथलीट और संबंधित एनएफ, आईएफ और वाडा को सूचित किया जाएगा।

11. यदि 'बी' का नमूना विश्लेषण पुष्टि करता है कि 'ए' नमूना प्रतिकूल विश्लेषणात्मक खोज, एक दूसरी नोटिस एथलीट द्वारा संबंधित प्रतियों के साथ एक प्रति के साथ सेवा प्रदान करेगा, अर्थात एनएफ, आईएफ और वाडा एंटी डोपिंग नियम उल्लंघन पर जोर देते हैं। नाडा के वाडा शिकायत विरोधी डोपिंग नियमों के अनुसार, सकारात्मक मामले में अनुशासनात्मक कार्यवाही आयोजित करने के लिए एंटी डोपिंग अनुशासनिक पैनल को सभी दस्तावेजों के साथ ही इस बात से संबंधित सूचित किया जाएगा।

12. एथलीट को सलाह दी जाएगी कि सुनवाई के लिए पैनल द्वारा निर्धारित तिथि और समय पर एंटी डोपिंग अनुशासनिक पैनल से पहले उसका मामला पेश करें।

13. सुनवाई की प्रक्रिया के दौरान, एथलीट को वकील और दुभाषिया (स्वयं व्यय पर) द्वारा प्रतिनिधित्व करने का अधिकार दिया जाता है ताकि प्रतिबंध समाप्त करने या प्रतिबंधों को कम करने के लिए आधार स्थापित किया जा सके।

14. डोपिंग रोधी अनुशासनात्मक पैनल के फैसले के 14 दिनों के भीतर अपील डोपिंग रोधी पैनल के साथ अपील के नोटिस को दर्ज करके एथलीट को एंटी डोपिंग अनुशासनात्मक पैनल के फैसले के खिलाफ अपील करने का अधिकार एथलीट को होगा।

पृष्ठ को अंतिम बार संशोधित किया: Aug 30, 2017