चिकित्सीय उपयोग छूट (टीयूइ)

चिकित्सीय उपयोग छूट प्रक्रिया

चिकित्सीय उपयोग छूट (टीयूई) क्या है?

एथलीटों को ऐसी बीमारियाँ अथवा स्थितियाँ हो सकती हैं जिसमें उन्हें विशिष्ट दवाओं की आवश्यकता पड़े। विश्व डोप रोधी एजेंसी (वाडा) की प्रतिबंधित सूची के अनुसार यदि किसी एथलीट को किसी बीमारी या स्थिति के उपचार के उपयोग के लिए दवा या विधि की आवश्यकता होती है, तो ड्रोप रोधी नियम उल्लंघन (एडीआरवी) और लागू प्रतिबंध को लागू किए बिना टीयूई उस एथलीट को प्रतिस्पर्धा के समय उस पदार्थ या विधि का उपयोग करने का अधिकार दे सकता है। टीयूई समिति (टीयूईसी) के चिकित्सकों के एक पैनल द्वारा टीयूई आवेदनों का मूल्यांकन किया जाता है।

मात्र राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता और प्रतिस्पर्धा से बाहर के ड्रोप परीक्षण के लिए नाडा टीयूई मान्य हूँ।

टीयूई प्रदान किए जाने के लिए मानदंड क्या हैं?

निम्नलिखित चार मानदंडों में से सभी को पूरा किया जाना चाहिए (अधिक विवरण के लिए कृपया देखें, चिकित्सीय उपयोग छूट के लिए वाडा अंतर्राष्ट्रीय मानक (आईएसटीयूई) अनुच्छेद 4.2).

  • एथलीट की एक स्पष्ट निदान चिकित्सा स्थिति है, जिसके लिए प्रतिबंधित पदार्थ या प्रतिबंधित पद्धति का उपयोग करके उपचार की आवश्यकता होती है।
  • एथलीटू के स्वास्थ्य की सामान्य स्थिति से पूरे प्रदर्शन में पदार्थ का चिकित्सीय उपयोग, अनुमानों के संतुलन पर, उल्लेखनीय वृद्धि नहीं करेगा;
  • प्रतिबंधित पदार्थ या प्रतिबंधित विधि चिकित्सा स्थिति के लिए एक संकेतित उपचार है, कोई तर्कसंगत चिकित्सीय विकल्प उपलब्ध नहीं है।
  • उस पदार्थ या पद्धति का उपयोग करने की आवश्यकता, किसी पदार्थ या पद्धति के पूर्व उपयोग का परिणाम नहीं है (बिना टीयूई के), जो उपयोग के समय प्रतिबंधित था।

 

टीयूई के लिए किसे आवेदन करना चाहिए? आवेदन कहां और कब करें?

जो एथलीट डोप रोधी नियमों के अधीन हैं, उन्हें प्रतिबंधित पदार्थ लेने या प्रतिबंधित पद्धति का उपयोग करने के लिए ट्रीयूई की आवश्यकता पड़ेगी। यदि आप पूर्वव्यापी प्रभाव से आवेदन करना चाहते है और किसको आवेदन करने की आवश्यकता है यह जानने के लिए आपको नाडा से सत्यापित करना चाहिए। .

सर्वप्रथम, जांचें कि प्रतिबंधित सूची वाड़ा के अनुसार आवश्यक दवा या पद्धति जिसे आप लेना या उपयोग करने का आशय रखते हैं, प्रतिबंधित है अथवा नहीं। (प्रतिबंधित सूची)

अपने चिकित्सक (चिकित्सकों) को यह सूचित करना आपकी जिम्मेदारी है कि आप डोप रोधी नियमों से बंधे हुए एक एथलीट हैं। आपको और आपके चिकित्सक (चिकित्सकों) को आपके द्वारा प्रयोग होने वाले किसी भी पदार्थ/ पद्धति के उपयोग के निर्धारण के लिए प्रतिबंधित सूची की जाँच करनी चाहिए। यदि कोई पदार्थ / पद्धति प्रतिबंधित है, तो गैर–प्रतिबंधित विकल्पों पर चर्चा करें, यदि कोई नहीं हैं, तो ट्रीयूई के लिए आवेदन करें। याद रहें, यह एथलीटों की अंतिम जिम्मेदारी होती है। यदि आपको कठिनाईयाँ आ रही है तो आप नाड़ा से सम्पर्क करें।

फिर आप अपने प्रतिस्पर्धा स्तर और टीयूई आवेदन की आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए नाडा से संपर्क करें।

यदि यह निर्धारित किया जाता है कि आप राष्ट्रीय स्तर के एथलीट हैं अर्थात् जिन्हें राष्ट्रीय स्तर के एथलीट माना जाता है, निम्नलिखित एथलीट में से हैं:

  • एथलीट जो भारत में किसी भी राष्ट्रीय संघ के सदस्य या अनुज्ञप्ति धारक हैं, या भारत में किसी भी राष्ट्रीय संघ के किसी सदस्य या सहबद्ध संगठन (किसी भी सभा, दलों, संघों, अथवा लीग सहित); ।
  • वे एथलीट जो भारत सरकार द्वारा, जहां कहीं भी आयोजन किया गया हो या, भारत में किसी भी राष्ट्रीय संघ द्वारा आयोजित, प्रतियोगिताओं और अन्य गतिविधियों या मान्यता प्राप्त आयोजनों या, भारत में किसी भी राष्ट्रीय संघ के किसी सदस्य या संबद्ध संगठन द्वारा आयोजित कोई भी आयोजन (किसी भी सभा, दलों, संघों या लीगों सहित) में भाग लेते हैं अथवा प्रतिस्पर्धा करते हैं;
  • वे एथलीट जो, डोप रोधी उद्देश्यों के लिए, प्रत्यायन, अनुज्ञप्ति या किसी अन्य अनुबंधित व्यवस्था के आधार पर, भारत में किसी भी राष्ट्रीय संघ, या भारत में किसी भी राष्ट्रीय संघ के किसी भी सदस्य या संबद्ध संगठन (किसी भी सभा, दलों, संघों या लीगों सहित) की क्षमता के भीतर आते हैं, और
  • एथलीट जो किसी राष्ट्रीय कार्यक्रम या किसी अन्य राष्ट्रीय लीग के आयोजकों द्वारा आयोजित, मान्यता प्राप्त या होस्ट की गई किसी भी गतिविधि में भाग लेते हैं एवं अन्यथा जो राष्ट्रीय संघ से संबद्ध नहीं हैं।

तथापि, यदि ऐसे किसी एथलीट को उसके संबंधित अंतर्राष्ट्रीय संघों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय स्तर के एथलीट के रूप में वीकृत किया गया हो तो उसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर का एथलीट माना जाएगा (और ना कि राष्ट्रीय स्तर का एथलीट)।.

जब तक आपातकालिन या असाधारण परिस्थितियां न हों, सभी राष्ट्रीय स्तर के एथलीटों को जरूरत पड़ने पर, जैसे ही आवश्यकता होती है, नाड़ा में अग्रिम रूप से आवेदन करना चाहिए।

आपको अपनी आगामी प्रतिस्पर्धा से कम से कम 30 दिन पूर्व, मात्र प्रतिस्पर्धा के दौरान प्रतिबंधित पदार्थों हेतु, टीयूई के लिए आवेदन करना चाहिए। कृपया अनुभाग में नीचे देखें 'How to apply to NADA India for a TUE' |

यदि ऊपर परिभाषित 'राष्ट्रीय स्तर से आपका स्तर कम है, तो आप नाडा द्वारा डोप परीक्षण किए जाने के बाद एक पूर्वव्यापी टीयूई के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

महत्वपूर्ण नोट:

नाड़ा द्वारा अनुदत्त टीयूई केवल राष्ट्रीय स्तर पर ही मान्य है। यदि आप अंतरराष्ट्रीय स्तर के एथलीट हैं, या बन जाते है, या प्रमुख खेलों में प्रतिस्पर्धा करते हैं, तो टीयूई तब तक वैध नहीं होगा जब तक कि इसे संबंधित अंतरराष्ट्री संघ (आईएफ) या प्रमुख आयोजन संगठन (एमईओ) द्वारा अभिज्ञात ना किया जाये। यह जांचना आपकी जिम्मेदारी है कि आपके नाड़ा टीयूई को ऐसे अंतरराष्ट्री संघ या प्रमुख आयोजन संगठन द्वारा स्वचालित रूप से मान्यता है या नहीं।

नाड़ा आपके स्तर और टीयूई आवेदन आवश्यकताओं के निर्धारण में आपकी सहायता कर सकता है, और, आवश्यकता पड़ने पर, स्वीकरन हेतु नाडा आपके टीयूई को अंतरराष्ट्री संघ (आईएफ) या प्रमुख आयोजन संगठन (एमईओ) को प्रस्तुत करने में आपकी मदद कर सकता है। कृपया राष्ट्रीय ड्रोप रोधी एजेंसी, हॉल 103-104, प्रथम तल, जेएलएन स्टेडियम परिसर, गेट नं. 10, नई दिल्ली -110003, फोन नम्बर 011-24368274, ईमेल info.nada@nic.in पर सम्पर्क करें।

 

क्या मुझे पूर्वव्यापी टीयूई मिल सकता है?

आप टीयूई के लिए नाडा को केवल पूर्वव्यापी रूप से आवेदन कर सकते हैं यदिः

  • आपको किसी आपातकालीन या तत्काल चिकित्सा स्थिति के उपचार की आवश्यकता है ।
  • अपर्याप्त समय, अवसर या अन्य असाधारण परिस्थितियों थी जो कि आपको ड्रोप परीक्षण होने से पूर्व टीयूई आवेदन जमा करने, या उसका मूल्यांकन करने से रोकती थी।
  • हमारे डोप रोधी नियमों (नाडा एडीआर 2021) के अनुसार आपको टीयूई के लिए अग्रिम रूप से आवेदन करने की अनुमति या आवश्यकता नहीं थी।
  • आप एक निचले स्तर के एथलीट हैं जो अंतर्राष्ट्रीय संघ या राष्ट्रीय डोप रोधी संगठन के अधिकार क्षेत्र में नहीं आते हैं और आपका परीक्षण किया गया।
  • आपका प्रतिस्पर्धा से बाहर एक पदार्थ का उपयोग करने के बाद सकारात्मक डोप परीक्षण हुआ जो केवल प्रतिस्पर्धा के दौरान में प्रतिबंधित था (उदाहरण के लिए ग्लूकोकार्टिकोइड्स)।

दुर्लभ एवं असाधारण परिस्थितियों और आईएसटीयूई में किसी भी अन्य प्रावधान के होते हुए भी आप प्रतिबंधित पदार्थ या पद्धति के चिकित्सीय उपयोग के लिए आवेदन कर सकते हैं तथा पूर्वव्यापी अनुमोदन प्रदान किया जा सकता है, यदि सहिता के उद्देश्यों पर विचार करते हुए, पूर्वव्यापी ट्रीयूई का अनुदान न दिया जाये तो यह स्पष्ट रूप से अनुचित होगा।

यह अद्वितीय पूर्वव्यापी टीयूई मात्र वाड़ा के पूर्व अनुमोदन से ही अनुदत्त किया जाएगा (और वाडा अपने पूर्ण विवेक से नाड़ा के निर्णय को स्वीकृत या अस्वीकृत कर सकता है)।

 

महत्वपूर्ण नोट:

बिना टीयूई के प्रतिबंधित पदार्थ या पद्धति का उपयोग करने के परिणामस्वरूप ड्रोप रोधी नियम उल्लंघन का मामला हो सकता है।

यदि प्रतिदर्श संग्रहण के बाद पूर्वव्यापी टीयूई के लिए आवेदन आवश्यक है, तो आपको दृढ़तापूर्वक सलाह दी जाती है कि आप एक चिकित्सीय मिसिल तैयार करें और मूल्यांकन हेतु प्रस्तुत करने के लिए तैयार रहें।.

 

टीयूई के लिए नाडा में कैसे आवेदन करें ?

नाडा आवश्यक चिकित्सीय मिसिल सहित, एडम्स के माध्यम से टीयूई आवेदन जमा करने के लिए प्रोत्साहित करता है। यदि आपके पास अभी तक एडम्स खाता नहीं है, तो कृपया इसे स्थापित करने के लिए राष्ट्रीय डोप रोधी एजेंसी, हॉल 103-104, प्रथम तल, जेएलएन स्टेडियम परिसर, गेट नम्बर 10, नई दिल्ली-110003, फोन 011-24368274, ईमेल: info.nada@nic.in पर सम्पर्क करें। .

अन्यथा, कृपया नाड़ा ीयूई आवेदन पत्र टसे अधोभारण करें एवं एक बार विधिवत पूर्णित तथा हस्ताक्षरित होने के पश्चात, इसे आवश्यक चिकित्सीय मिसिल सहित राष्ट्रीय ड्रोप रोधी एजेंसी, हॉल 103-104, प्रथम तल, जेएलएन स्टेडियम परिसर, गेट नम्बर 10, नई दिल्ली -110003, फोन 011-24368274, ईमेल: info.nada@nic.in पर भेजे। आपका टीयूई आवेदन ट्राइपिंग या बड़े अक्षरों का प्रयोग करके सूवाच्य रूप से जमा किया जाना चाहिए।

चिकित्सीय मिसिल में सम्मिलित किये जाने चाहिए:

  • एक व्यापक चिकित्सा इतिहास, मूल निदान करने वाले चिकित्सक (चिकित्सकों) (जहाँ संभव हो) के प्रलेखन सम्मिलित होने चाहिए।,
  • आवेदक से संगत सभी संगत परीक्षणों. प्रयोगशाला जाँचों तथा इमेजिंग अध्ययनों के परिणाम्। .

कोई भी टीयूई आवेदन जो पूर्ण या सुपाठ्य नहीं है, उसे वापस कर दिया जायेगा तथा उस पर कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी और उसे पूरा एवं स्पष्ट भरकर पुनः प्रस्तुत करना होगा। आपको तथा आपके चिकित्सक को सही चिकित्सा प्रलेखन प्रदान करने में सहायता के लिए, हम कल्पित करते है कि टीयूई अनुप्रयोगों, मार्गदर्शन और आलम्बन के लिए वाडा के Checklists for TUE applications, और विशिष्ट सामान्य चिकित्सा स्थितियों, उपचारों, चिकित्सा जानकारी और पदार्थों इत्यादि पर मार्गदर्शन के लिए Medical Information to Support the Decisions of TUECs पर सम्पर्क करा.

आप इस बात का प्रमाण अपने पास रखें कि आपने ट्रीयूई आवेदन पत्र की एक पूर्ण प्रति, अपने आवेदन के पक्ष में प्रस्तुत सभी चिकित्सा जानकारी भेजी है।

प्रमुख आयोजनों में क्या होता है?

प्रमुख आयोजन संगठन (एमईओ) को एथलीटों को, यदि वे आयोजनों में प्रतिबंधित पदार्थ या पद्धति का प्रयोग करना चाहते हैं तो टीयूई की मान्यता के लिए आवेदन करने की आवश्यकता होगी।.

यदि आपके पास नाडा द्वारा अनुदत्त टीयूई है और आप किसी प्रमुख आयोजन जैसे ओलंपिक खेलों में प्रतिस्पर्धा करेंगे, तो आपको उनकी अभिज्ञान प्रक्रिया के बारे में जानकारी हेतु एमईओ से संपर्क करना चाहिए।

मुझे अपने टीयूई आवेदन (या अभिज्ञान के लिए अनुरोध) पर निर्णय कब मिलेगा ?

भारतीय राष्ट्रीय ड्रोप रोधी एजेंसी (नाडा) के ट्रीयूईसी को शीघ्रातिशीघ्र निर्णय लेना चाहिए, और आमतौर पर आवश्यक चिकित्सा जानकारी सहित, पूर्ण टीयूई आवेदन प्राप्त होने की तिथि से 21 दिनों के भीतर मिलना चाहिए।।

क्या होगा, यदि मुझे अपने टीयूई को नवीनीकृत करने की आवश्यकता होती है?

प्रत्येक टीयूई की एक विशिष्ट अवधि होती है, जो अंत में यह स्वतः ही समाप्त हो जाता है। यदि आप प्रतिबंधित पदार्थ या पद्धति का प्रयोग जारी रखना चाहते है, तो टीयूई की समाप्ति तिथि से पूर्व अद्यतन चिकित्सा जानकारी सहित ट्रीयूई हेतु एक नया आवेदन प्रस्तुत करना आपकी जिम्मेदारी है, ताकि वर्तमान टीयूई की समाप्ति से पूर्व निर्णय लेने के लिए पर्याप्त समय हो।

महत्वपूर्ण नोट:

आपके टीयई की शर्तों के अनुरूप, प्रतिबंधित पदार्थ या पद्धति (निम्नलिखित प्रतिदर्श संग्रहण), प्रतिबंधित पदार्थ का अधिकार, या उपयोग, प्रशासन की मौजूदगी में होगा। इसलिए, यदि आपको भौतिक रूप से भिन्न खुराक की मात्रा निर्धारण, आवृत्ति, मार्ग या प्रशासन की अवधि की आवश्यकता है, तो आपको भारतीय राष्ट्रीय डोप रोधी एजेंसी (नाडा) से संपर्क करना चाहिए, क्योंकि आपको एक नए टीयूई के लिए आवेदन करने की आवश्यकता हो सकती है। कुछ पदार्थ और खुराक की मात्रा, जैसे इंसुलिन, अक्सर चिकित्सा के दौरान संशोधित होते हैं और इन संभावित उतार-चढ़ाव का उल्लेख चिकित्सा करने वाले चिकित्सक द्वारा ट्रीयूई आवेदन में किया जाना चाहिए और साधारणतः नाड़ा ट्रीयूईसी द्वारा स्वीकृत किया जाएगा।

क्या होगा यदि मेरा नाड़ा का टीयूई आवेदन अस्वीकृत होता है?

टीयूई आवेदन को अस्वीकृत करने के निर्णय में अस्वीकृति के प्रयोजनों का लिखित स्पष्टीकरण सम्मिलित है। यदि यह आपके लिए स्पष्ट नहीं है, तो कृपया प्रत्येक प्रकार से समझने के लिए नाडा से संपर्क करें कि टीयूई को क्यों अस्वीकृत किया गया। कभी-कभी, कोई महत्वपूर्ण सूचना, नैदानिक परीक्षण, प्रयोगशाला परिणाम गायब होने इत्यादि हो सकते हैं, ऐसी स्थिति में, आपको हमें पुनः आवेदन करना चाहिए। अन्यथा. आप अस्वीकृति के निर्णय के विरूद्व निम्नानुसार अपील कर सकते हैं: :

ट्रीयूई आवेदन अस्वीकृत होने के मामले में, राष्ट्रीय स्तर के एथलीट को 21 दिनों के भीतर अध्यक्ष, डोप रोधी अपील पैनल, द्वार संख्या 10, सीढ़ी नंबर 2, प्रथम तल, हॉल संख्या 103-104, खेल पुस्तकालय के ऊपर, जेएलएन स्टेडियम परिसर, नई दिल्ली -110003 में अपील कर सकते हैं।

क्या होगा, यदि मेरा नाड़ा टीयूई, मेरे अतर्राष्ट्रीय संघ द्वारा मान्यता प्राप्त ना हो?

गैर-मान्यता की अधिसूचना के पश्चात समीक्षा हेतु मामले को वाडा को संदर्भित करने के लिए आपके या नाडा के पास 21 दिनों का समय होता है। आपको समान जानकारी प्रेषित करनी चाहिए जो आपने नाड़ा को प्रेषित करी थी, और जिस पर उनके टीयईसी ने अपने निर्णय पर आधारित सरक्षित ऑनलाइन विधि के माध्यम से या पंजीकत मेल द्वारा भेजा था:

वाडा चिकित्सा विभाग
विश्व डोप रोधी एजेंसी
स्टॉक एक्सचेंज टॉवर
800 विक्टोरिया प्लेस (सूट 1700)
पी.ओ. बॉक्स 120
मॉन्ट्रियल (क्यूबेक) एच4जैड 1बी7
कनाडा

पूछताछ और / या समीक्षा के हेतु ईमेल:medical@wada-ama.org पर अनुरोध करें।

वाड़ा का लंबित निर्णय, नाड़ा का टीयूई मात्र राष्ट्रीय स्तर की प्रतिस्पर्धा और प्रतिस्पर्धा से बाहर डोप परीक्षण के लिए मान्य है। यदि समीक्षा हेतु मामला वाडा को नहीं भेजा जाता है, तो नाडा को यह निर्धारण करना चाहिए कि दिया गया मूल टीयूई राष्ट्रीय स्तर की प्रतिस्पर्धा तथा प्रतिस्पर्धा से बाहर डोप परीक्षण के लिए मान्य हु या नहा

 

क्या मेरी चिकित्सा जानकारी को गोपनीय तरीके से व्यवहार में लाया जायेगा?

टीयूई आवेदन में निहित सभी सूचनाएं, जिसमें चिकित्सा सूचना का समर्थन सम्मिलित है, और आपके टीयूई अनुरोध के मूल्यांकन से संबंधित किसी भी अन्य सूचना को दृढ़तापूर्वक गोपनीय रखा जाता है एवं टीयूई प्रक्रिया और नाडा के टीयूई आवेदन प्रपत्र में निहित एथलीट की घोषणा के अनुसार व्यवहार में लाया जाता है। टीयूईसी के सभी सदस्य, आपके टीयूई अनुरोध और संबंधित सूचना किसी भी अन्य अधिकृत प्राप्तकर्ता (जैसा कि एथलीट की घोषणा में वर्णित है) वृत्तिक या संविदात्मक गोपनीयता दायित्व के अधीन हैं। .

कृपया एथलीट द्वारा घोषणा की शर्तों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें। विशेषतः, नोट करें कि यदि आप एथलीट की घ गोषणा के अनुसार अपने टीयूई अनुरोध से संबंधित सूचना प्राप्त करने के लिए नाडा के टीयूईसी के अधिकार को रद् करना चाहते हैं, तो आपका ट्रीयूई आवेदन बिना स्वीकृति के वापस लिया गया समझा जाएगा।

आपके टीयूई अनुरोध से संबंधित जानकारी को भारतीय राष्ट्रीय डोप रोधी एजेंसी (नाडा) और किसी भी अन्य अधिकृत प्रापकों द्वारा एथलीट की घोषणा में बताए गए उद्देश्यों, गोपनीयता और व्यक्तिगत सूचना की सुरक्षा हेतु अंतर्राष्ट्रीय मानक के आधार पर, आवश्यकता से अधिक समय तक बनाए रखा जाएगा।

सम्पर्क सूचना

राष्ट्रीय डोप रोधी एजेंसी (नाडा) से व्यक्तिगत सूचना कार्यों के संबंध में किसी भी प्रकार के प्रश्नों और जानकारी के लिए, कृपया राष्ट्रीय ड्रोप रोधी एजेंसी, हॉल 103-104, प्रथम तल, जेएलएन स्टेडियम परिसर, गेट नं. 10, नई दिल्ली -110003, फोन नम्बर 011-24368274, ईमेल email: info.nada@nic.in पर सम्पर्क करें।

आपको टीयूई के लिए किस संगठन में आवेदन करना चाहिए, या मान्यता प्रक्रिया के बारे में, या टीयूई हेतु किसी भी अन्य प्रश्न के संबंध में आपको यदि कोई संदेह है, तो कृपया राष्ट्रीय डोप रोधी एजेंसी, हॉल 103-104, प्रथम तल, जेएलएन स्टेडियम परिसर, गेट नं.10, नई दिल्ली-110003, फोन नम्बर 011-24368274, ईमेल email: info.nada@nic.in पर सम्पर्क करें।

 

अन्य उपयोगी श्रृंखलें:

नाडा डोप रोधी नियम 2021
चिकित्सीय उपयोग छूट के लिए अंतर्राष्ट्रीय मानक (आईएसटीयूई) वाडा
टीयूई आवेदनों के लिए वाडा जांचसूची
अंतर्राष्ट्रीय मानक चिकित्सीय उपयोग छूट (आईएसटीयूई) 2021 के लिए वाडा दिशानिर्देश
वाडा डोप रोधी शैक्षणिक और अधिगम (एडीईएल),
गोपनीयता और व्यक्तिगत सूचना की सुरक्षा हेतु बाडा अंतरराष्ट्रीय मानक (आईएसपीपीपीआई)
पृष्ठ को अंतिम बार संशोधित किया: Dec 12, 2017
dfsf

वर्तमान समाचार

सभी को देखें