चिकित्सीय उपयोग छूट (टीयूइ)

चिकित्सकीय उपयोग छूट

चिकित्सीय उपयोग छूट (टीयूइ)

एथलीट, किसी अन्य व्यक्ति की तरह, बीमारियों या परिस्थितियां हो सकती हैं जिन्हें इलाज के रूप में विशेष दवाओं के उपयोग की आवश्यकता होती है। लेकिन, पदार्थों को लेने के लिए एथलीट की आवश्यकता होती है क्योंकि निषिद्ध सूची के तहत इलाज हो सकता है। ऐसे मामले में, चिकित्सीय उपयोग छूट (टीयूइ) कड़े परिस्थितियों में हो सकती है, एक एथलीट को आवश्यक दवा लेने के लिए प्राधिकरण प्रदान करता है, जबकि खेल में प्रतिस्पर्धा करते समय कोई डोपिंग अपराध नहीं होता है।

टीयूइ

टीयूइ एक परिभाषित और प्रतिबंधित शर्तों के तहत एक निषिद्ध पदार्थ लेने के लिए एक प्राधिकरण है। टीयूइ के लिए एक आवेदन टीयूइ के लिए अंतर्राष्ट्रीय मानक के अनुसार किया जाएगा। निषिद्ध सूची पर किसी भी पदार्थ के उपयोग के लिए एक टीयूइ प्राप्त किया जाना चाहिए। सभी एथलीटों को एक निषिद्ध पदार्थ या विधि सहित चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है और परीक्षण के अधीन हैं, उन्हें राष्ट्रीय एन्टी डोपिंग एजेंसी से प्राप्त होना चाहिए। एक टीयूइ के लिए एक अनुमोदन प्राप्त करने के लिए, एथलीटों में विश्वसनीय और प्रासंगिक चिकित्सा डेटा द्वारा समर्थित एक अच्छी तरह से प्रलेखित चिकित्सा स्थिति होना चाहिए।

टीयूइ फॉर्म

मानक टीयूइ के लिए आवेदन उपयुक्त मानक टीयूइ फॉर्म पर नाडा को प्रस्तुत करने की आवश्यकता है। इस फॉर्म को नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड किया जा सकता है

चिकित्सीय उपयोग छूट फॉर्म (टीयूइ फॉर्म)

अनुमोदन प्रक्रिया

नाबा के चिकित्सीय उपयोग छूट समिति (टीयूईसी) द्वारा टीयूइ आवेदन की समीक्षा की जाएगी। एथलीट को टीयूईसी द्वारा उठाए गए फैसले के बारे में सूचित किया जाएगा। टीयूईसी के निर्णय, सभी प्रासंगिक दस्तावेजों की प्राप्ति के 30 दिनों के भीतर पूरा किए जाएंगे, और नाडा द्वारा एथलीट को लिखित रूप में अवगत कराया जाएगा।

चिकित्सा उपचार शुरू

अगर टीयूइ को मंजूरी दी जाती है, तो एथलीट केवल नाडा से प्राधिकरण नोटिस के रिसेप्शन के बाद उपचार और या खेल अभ्यास शुरू कर सकता है। (दुर्लभ आपातकालीन या असाधारण मामलों में, एक पूर्वव्यापी अनुमोदन पर विचार किया जा सकता है)। एथलीटों को नाडा से प्राधिकरण नोटिस प्राप्त करने से पहले पदार्थ का उपयोग शुरू नहीं करना चाहिए। एथलीट तब प्राधिकरण के बिना एक निषिद्ध विधि या पदार्थ का उपयोग कर रहा था और इस घटना में एक विरोधी डोपिंग नियम उल्लंघन का गठन हो सकता है जो टीयूई द्वारा अस्वीकार कर दिया गया है।

एक टीयूइ प्रदान करने के लिए मानदंड

1. "एथलीट स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण हानि का अनुभव करेगी यदि निषिद्ध पदार्थ या निषिद्ध विधि को तीव्र या पुरानी चिकित्सा स्थिति के इलाज के दौरान रोक दिया जाना था।"

2. "निषिद्ध पदार्थ या निषिद्ध पद्धति का चिकित्सकीय उपयोग किसी अन्य चिकित्सा के अतिरिक्त कोई अतिरिक्त सुधार नहीं करेगा जो एक वैध चिकित्सा स्थिति के उपचार के बाद सामान्य स्वास्थ्य की स्थिति में लौटने से अनुमान लगाया जा सकता है। किसी भी अंतर्जात हार्मोन के "कम सामान्य" स्तर को बढ़ाने के लिए किसी भी प्रतिबंधित पदार्थ या निषिद्ध पद्धति का उपयोग स्वीकार्य चिकित्सीय हस्तक्षेप नहीं माना जाता है। "

3. "अन्यथा निषिद्ध पदार्थ या निषिद्ध विधि के उपयोग के लिए कोई उचित चिकित्सीय विकल्प नहीं है।"

4. "अन्यथा निषिद्ध पदार्थ या निषिद्ध विधि के इस्तेमाल की आवश्यकता, निषिद्ध सूची से किसी भी पदार्थ के पूर्व गैर-चिकित्सीय उपयोग का, पूर्णतः या कुछ अंश का नहीं हो सकता।"

यदि सभी चार मानदंडों को पूरा किया गया हो, तो एक टीयूइ प्रदान किया जा सकता है।

टीयूइ प्रस्तुत करने और पूर्वव्यापी अनुमोदन के लिए समय सीमा

प्रतियोगिता में निषिद्ध किसी भी पदार्थ और तरीकों के लिए एक टीयूइ एथलीट द्वारा एक घटना में भाग लेने से पहले 21 दिनों से कम नहीं प्रस्तुत किया जाना चाहिए। एक प्रतियोगिता में भाग लेने से पहले एथलीट में टीयूइ सुनिश्चित करने के लिए, सभी एथलीटों को दृढ़ता से सलाह दी जाती है कि वे एक कार्यक्रम में भाग लेने से कम से कम 30 दिन पहले आवेदन करें ताकि टीयूईसी के अपने फैसले को रेंडर करने के लिए 30 दिन हो जाएं।

पदार्थों के लिए, जो प्रतिस्पर्धा में और बाहर निषिद्ध हैं, निषिद्ध पदार्थों और / या विधियों के उपयोग के अनुरोध के लिए एक विकृति का निदान किया गया है जैसे ही टीयूइ आवेदन प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

कुछ स्थितियों में जब पूर्वव्यापी स्वीकृति को स्वीकार किया जा सकता है यहां तक ​​कि अगर एक संभावित पूर्वव्यापी मामले पर विचार किया गया है, यह कोई भी गारंटी नहीं देता कि टीयूइ स्वीकार किया जाएगा। मूल्यांकन प्रक्रिया एक सामान्य टीयूइ अनुरोध के समान है। अनुरोध पर प्रासंगिक टीयूईसी द्वारा विचार किया जाएगा जो उसके बाद निर्णय लेगा। निम्नलिखित दो स्थितियों से एक पूर्वव्यापी अनुमोदन हो सकता है:

आपातकालीन उपचार या तीव्र चिकित्सा स्थिति का उपचार।

    अपवादी परिस्थितियां। यदि कोई आवेदक जमा करने के लिए पर्याप्त समय या अवसर नहीं था, या अगर एक टीयूईसी को डोपिंग कंट्रोल से पहले एक आवेदन पर विचार करने के लिए पर्याप्त समय नहीं था

  • आपातकालीन उपचार या तीव्र चिकित्सा स्थिति का उपचार।
  • अपवादी परिस्थितियां। यदि कोई आवेदक जमा करने के लिए पर्याप्त समय या अवसर नहीं था, या अगर एक टीयूईसी को डोपिंग कंट्रोल से पहले एक आवेदन पर विचार करने के लिए पर्याप्त समय नहीं था

टीयूइ आवेदन आवश्यकताएँ

निम्नलिखित दस्तावेज संलग्न होना चाहिए

  • एक मानक टीयूइ अनुरोध के समर्थन में विधिवत भरे हुए आवेदन पत्र।
  • निदान की पुष्टि करने वाले सबूत शामिल किए जाने चाहिए।
  • मूल रिपोर्ट या पत्र की प्रतियां
  • एक व्यापक चिकित्सा इतिहास और आवेदन के लिए प्रासंगिक सभी प्रासंगिक परीक्षाओं, प्रयोगशाला जांच और इमेजिंग अध्ययन के परिणाम।
  • एथलीट के इलाज में अन्यथा निषिद्ध पदार्थ या निषिद्ध पद्धति की आवश्यकता को स्वीकार करने के लिए योग्य चिकित्सक द्वारा दिए गए एक बयान और यह बताते हुए कि एक वैकल्पिक दवा की अनुमति क्यों नहीं है, या इस स्थिति का इलाज करने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।
  • गैर-स्पष्ट शर्तों के मामले में, स्वतंत्र सहायता प्रदान करने वाली चिकित्सा राय ऐप्लिकेशन की सहायता करेगी।
  • प्रदान किए गए डेटा फॉर्म और पदार्थ में नवीनतम और सटीक होना चाहिए।

 

एक टीयूइ नवीकरण

नए मेडिकल परामर्श और पुष्टि के बिना टीयूइ का नवीनीकरण नहीं किया जा सकता है। इसका मतलब है कि एथलीट को अपने चिकित्सक द्वारा हस्ताक्षर किए गए नए अनुरोध को समाप्ति पर भरना होगा। यहां तक कि पुरानी उपयोग के मामले में, एक सीमित अवधि केवल एक सीमित अवधि के लिए दी जा सकती है। चिकित्सक को टीयूईसी की विशिष्ट चिकित्सा स्थिति पर फॉलो-अप के लिए अपने / उसके रोगी के साथ अगले अनुसूचित नियुक्ति की तिथि के आधार पर निर्धारित अवधि की वैधता के समय की सिफारिश करना चाहिए।

स्वचालित निरंतरता किसी भी स्थिति में स्वीकार्य नहीं है। चिकित्सक को नियमित आधार पर एथलीट को देखना चाहिए और मूल्यांकन करना चाहिए कि क्या मेडिकल स्थिति बदल गई है और अगर इलाज अभी भी कहा गया चिकित्सा स्थिति के लिए उपयुक्त है।

टीयूइ अवधि

एक सीमित अवधि के लिए एक टीयूइ प्रदान किया जाएगा, भले ही पदार्थ का उपयोग पुराना है। पदार्थ का उपयोग नियमित रूप से एक चिकित्सक द्वारा किया जाएगा। टीयूइ परिणामस्वरूप नवीनीकृत किया जाएगा।

जहां आवेदन करें: अंतर्राष्ट्रीय स्तर के एथलीट

एथलीट्स द्वारा अपने पंजीकृत परीक्षण पूल और अन्य एथलीटों में किसी भी अंतर्राष्ट्रीय घटना में शामिल होने से पहले उनके प्रासंगिक आई अफ से (यदि खिलाड़ी पहले राष्ट्रीय स्तर पर एथलीट प्राप्त किया गया है या नहीं) से मुकाबला करना होगा। यदि एक नाबा द्वारा अपने अधिकार के तहत दिया गया एक टीयूइ पहचान सकता है।

जो एथलीट पहले से ही राष्ट्रीय स्तर पर हैं लेकिन एक अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं और पहले से ही उनके साथ पंजीकृत नहीं हैं आई अफ को अगर किसी अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम में एथलीट की भागीदारी से 30 दिन पहले की अवधि के लिए अनुरोध किया जाना चाहिए।

राष्ट्रीय स्तर के एथलीट

नेशनल लेवल एथलीट्स और एथलीट्स नेशनल इवेंट्स में भाग ले रहे हैं, जब तक कि एथलीट को अंतरराष्ट्रीय फेडरेशन (आई अफ) से पहले टीयूई प्राप्त नहीं किया गया है और ऐसे टीयूइ अभी भी वैध है और इसकी अनुमति नाडा को दर्ज की गई है।

टीयूइ समीक्षा

विश्व एंटी डोपिंग एजेंसी (वाडा) अपनी स्वयं की पहल पर किसी अंतरराष्ट्रीय स्तर के एथलीट या नेशनल लेवल एथलीट के लिए एक टीयूइ देने की समीक्षा कर सकती है जो नाडा के पंजीकृत परीक्षण पूल में शामिल है।

अगर वाडा यह निर्धारित करता है कि टीयूई के अनुदान या अस्वीकार के समय में लागू होने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मानक का पालन नहीं किया जाता है, तो वाडा इस निर्णय को रिवर्स कर सकता है और टाई रद्द कर दिया जाएगा। उलटा होने की स्थिति में, वाडा सभी संबंधित दलों को सलाह देगा।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर के एथलीट या राष्ट्रीय स्तर के एथलीट, जिसे टीयूइ से वंचित किया गया है, वाडा के फैसले की समीक्षा करने के लिए कह सकते हैं। टीयूइ पर निर्णय भी अधिक अपील के अधीन हैं और खेल (सीएएस) में कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन के नियमों के अनुसार हैं।

पृष्ठ को अंतिम बार संशोधित किया: Dec 12, 2017